P-ISSN: 2789-1607, E-ISSN: 2789-1615
Printed Journal   |   Refereed Journal   |   Peer Reviewed Journal

International Journal of Literacy and Education

2024, Vol. 4, Issue 1, Part A

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत छात्राओं में महिला सशक्तिकरण के शैक्षिक व सामाजिक आयामों के प्रति जागरुकता का तुलनात्मक अध्ययन


Author(s): अरुण कुमार सिंह एवं डाॅं. अनिल कुमार शुक्ल

Abstract: प्रस्तुत शोध पत्र शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत छात्राओं में महिला सशक्तिकरण के शैक्षिक व सामाजिक आयामों के प्रति जागरुकता का तुलनात्मक अध्ययन पर आधारित है। प्रस्तुत शोध अध्ययन में रीवा जिले के सभी विकासखण्डों से 06-06 विद्यालय अर्थात कुल 54 विद्यालयों का चयन दैव निर्दशन पद्धति द्वारा अध्ययन किया गया है। न्यादर्श के रूप में चयनित प्रत्येक विद्यालय से 12 छात्राएं शहरी क्षेत्र, 12 छात्राएं ग्रामीण क्षेत्र के अर्थात कुल 1296 छात्राओं का चयन दैव निदर्शन पद्धति से किया गया है। परिणामों के आधार पर कहा जा सकता है कि शोध क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत शहरी एवं ग्रामीण परिवेश स्थित छात्राओं में महिला सशक्तिकरण के शैक्षिक आयामों के प्रति जागरुकता में सार्थक अन्तर है। महिलाओं को समाज में व्याप्त कुरीतियों का विरोध करना चाहिए, कन्या जन्म पर दुःखी नहीं होना चाहिए, बूढ़े माता-पिता की सेवा करना, महिला सम्बन्धी मुद्दों पर उनको परामर्श देना चाहिए। इनका संभावित कारण हो सकता है कि ग्रामीण छात्राओं का पारिवारिक परिवेश संभवतः परम्परवादी है, रूढ़ियों में विश्वास करता हो। इस कारण ही उनमें जागरूकता के इस आयाम पर अभिमत न्यून व्यक्त है। सार रूप में कहा जा सकता है कि इस आयाम पर परिवेश का प्रभाव दर्शित है।

Pages: 23-26 | Views: 107 | Downloads: 35

Download Full Article: Click Here

International Journal of Literacy and Education
How to cite this article:
अरुण कुमार सिंह एवं डाॅं. अनिल कुमार शुक्ल. शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत छात्राओं में महिला सशक्तिकरण के शैक्षिक व सामाजिक आयामों के प्रति जागरुकता का तुलनात्मक अध्ययन. Int J Literacy Educ 2024;4(1):23-26.
International Journal of Literacy and Education
Call for book chapter